देश

महामारी एक्सपर्ट एंथनी फाउची ने बताया भविष्य कैसे होगा- क्या हमें पूरी जिंदगी लगाना होगा मास्क?

नई दिल्ली

दुनिया भर में फैली कोरोना महामारी का अभी अंत नहीं दिख रहा है। यह भी नहीं कहा जा सकता है कि कब तक हम लोगों को मास्क लगाना पड़ेगा और सावधानियां बरतनी पड़ेंगी। लेकिन इतना तय है कि हमें पूरी जिंदगी मास्क नहीं लगाना होगा और जल्दी ही इस महामारी पर काबू पा लिया जाएगा। वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम को संबोधित करते हुए अमेरिका के महामारी विशेषज्ञ एंथनी फाउची ने सोमवार को यह बात कही। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी जल्द खत्म होने वाली नहीं है। ओमिक्रॉन इसका आखिरी स्वरूप नहीं होगा। इसके साथ ही उन्होंने इस संभावना से भी इनकार किया कि कोविड के चलते लोगों को हमेशा मास्क पहनना पड़ेगा।

विश्व आर्थिक मंच के ऑनलाइन दावोस एजेंडा सम्मेलन में फाउची ने कोविड-19 महामारी के कारण पैदा हुए मौजूदा हालात पर अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि इस महामारी से आगे क्या होगा, इसका पूर्वानुमान लगाना मुश्किल है, लेकिन इतना तय है कि सभी देशों के संयुक्त प्रयासों से इसे नियंत्रित कर लिया जाएगा। फाउची ने कहा कि कोविड-19 का ओमीक्रोन स्वरूप बेहद तेजी से फैलता है, लेकिन यह बहुत ज्यादा गंभीर स्थिति पैदा नहीं करता है। बहुत कुछ आने वाले समय में उभरने वाले वायरस के नए स्वरूपों पर निर्भर करेगा। इस महामारी को लेकर कई तरह की भ्रामक सूचनाएं हैं, लेकिन यह कहना अभी कठिन है कि महामारी कब तक जारी रहेगी।

उन्होंने कहा कि हालात सामान्य होने पर यह हमारी यादों में रहेगा कि एक महामारी हम पर क्या प्रभाव डाल सकती है। वहीं, लंदन की संक्रामक रोग विशेषज्ञ एनेलाइस वाइल्डर स्मिथ ने कहा कि ओमीक्रोन के बाद भी इस वायरस के नए स्वरूप सामने आ सकते हैं। दुनिया के तमाम देशों को इस संभावना को मद्देनजर रखते हुए भविष्य की तैयारी करनी चाहिए। एंथनी फाउची ने कहा कि फिलहाल ओमिक्रॉन वैरिएंट ज्यादा घातक नहीं है और यदि ऐसी ही स्थिति रहती है तो चिंता की बात नहीं होगी। लेकिन हमें यह देखना होगा कि भविष्य में और वैरिएंट्स न आएं और यदि आते हैं तो उनका क्या असर रहता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Latest News

Latest Post
Latest News
Close