धर्म-अध्यात्म

वास्तु शास्त्र के अनुसार इस दिन खरीदे झाड़ू

झाड़ू को आर्थिक समृद्धि और लक्ष्मी से जोड़कर देखा जाता है। माना जाता है कि झाड़ू से आपका भाग्य भी जुड़ा होता है, इसलिए शाम के समय घर में झाड़ू लगाना शुभ नहीं माना जाता क्योंकि इससे घर में लक्ष्मी का आगमन नहीं होता। ज्योतिष शास्त्र के साथ वास्तु शास्त्र में भी झाड़ू से कई नियम जुड़े हुए हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ दिन ऐसे बताए गए हैं, जिन्हें झाड़ू खरीदने के लिए अच्छा नहीं माना जाता। आइए, जानते हैं वास्तु शास्त्र में झाड़ू खरीदने से कौन-से नियम बताए गए हैं।
 
​सोमवार को न खरीदें झाड़ू​
वास्तु शास्त्र के अनुसार सोमवार के दिन झाड़ू नहीं खरीदनी चाहिए। आप अगर सोमवार के दिन झाड़ू को खरीदते हैं, तो इससे आपको धन हानि हो सकती है। साथ ही आपके ऊपर कर्ज भी बढ़ सकता है, इसलिए आप अगर धन लक्ष्मी को प्रसन्न रखना चाहते हैं, तो सोमवार के दिज झाड़ू खरीदने से परहेज करें।

​शनिवार के दिन न खरीदें झाड़ू​
आपने सुना होगा कि शनिवार के दिन तेल और लोहे का सामान खरीदने की मनाही होती है लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन झाड़ू खरीदने से माता लक्ष्मी की कृपा आप पर नहीं बरसती। शनिवार के दिन भी झाड़ू खरीदना शुभ नहीं माना जाता है, इसलिए आप जीवन में लक्ष्मी की कृपा चाहते हैं, तो शनिवार को झाड़ू न खरीदें। साथ ही आप शनि प्रकोप से भी पीड़ित हो सकते हैं।

​झाड़ू कब खरीदना है शुभ​
आप अगर घर के लिए झाड़ू खरीदना चाहते हैं, तो आपको शुक्रवार, मंगलवार के दिन ही झाड़ू खरीदनी चाहिए। इससे न केवल आपके जीवन में माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है, बल्कि आपका भाग्य भी प्रबल होता है। वहीं, शुक्रवार और मंगलवार के साथ धनतेरस और दिवाली के दिन भी झाड़ू खरीदना  आर्थिक समृद्धि के लिए अच्छा माना जाता है।

​पंचक में भी न खरीदें झाड़ू​
धार्मिक मान्यता के अनुसार पंचक में भी झाड़ू नहीं खरीदें क्योंकि पंचक के समयकाल को अशुभ माना जाता है। वहीं, झाड़ू खरीदने के अलावा कई और धार्मिक अनुष्ठानों को भी करने को वर्जित माना जाता है। इस कारण से पंचक बीतने के बाद ही आपको झाड़ू खरीदना चाहिए।

​वास्तु शास्त्र के अनुसार कहां रखें झाड़ू​
वास्तु शास्त्र के अनुसार आप अगर जीवन में आर्थिक समृद्धि चाहते है, तो आपको झाड़ू को घर में उत्तर-पश्चिम या पश्चिम दिशा में ही रखना चाहिए। इससे आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। इसके अलावा घर के ईशान कोण या दक्षिण पूर्व दिशा में झाड़ू कभी न रखें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Latest News

Latest Post
Latest News
Close