Uncategorized

सस्ता iPhone के नाम पर आने वाला है एक और महंगा iPhone

iPhone SE यानी ऐपल का सस्ता iPhone. कहने को तो ये सस्ता होता है, लेकिन भारतीय बाजार और यहां के कस्टमर्स के लिए ये फिर भी काफी महंगा होता है. चूंकि ऐपल के दूसरे आईफोन ज्यादा महंगे होते हैं, इस वजह से ये सस्ता कहा जाता है.

iPhone SE के दो जेनेरेशन लॉन्च किए जा चुके हैं. अब बारी है तीसरे जेनेरेशन की. रिपोर्ट के मुताबिक iPhone SE 3 2022 को मार्च में लॉन्च किया जा सकता है. लेकिन अब तक इस फोन के बारे में जो भी जानकारियां आई हैं उनसे लगता है कि इसमें कुछ नया नहीं होगा.

यही नहीं, एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल iPhone SE+ लॉन्च किया जाएगा और अगले साल iPhone SE 3 लॉन्च किया जाएगा.

iPhone SE फर्स्ट जेनेरशन और iPhone SE का सेकंड जेनेरेशन दोनों ही स्मार्टफोन्स देखने में एक दूसरे से अलग नहीं हैं. प्रोसेसर को छोड़ दें तो दूसरे लगभग सभी फीचर्स कमोबेश एक जैसे ही हैं. कैमरा क्वॉलिटी और बैटरी में थोड़ा फर्क हो सकता है.

अब सवाल ये उठता है कि कंपनी लगातार पुराने और बोरिंग डिजाइन के साथ iPhone SE लॉन्च करती जा रही है और लोग उसे बेहतरीन स्मार्टफोन समझ कर खरीद रहे हैं. आखिर ऐसा क्यों हैं? क्यों ऐपल अपने यूजर्स को ग्राउंड ब्रेकिंग डिजाइन और शानदार फीचर्स नहीं दे रहा है?

दरअसल भारत जैसे डेवेलपिंग देशों में अब भी काफी लोग iPhone यूज करना स्टेटस सिंबल के तौर पर मानते हैं. ऐपल को ये बात बखूबी पता है और शायद यही वजह है कि कंपनी सस्ते में iPhone तैयार करके अच्छी खासी कीमतों पर बेच कर पैसे कमा रही है.

iPhone SE 3 2022 की बात करें तो इस स्मार्टफोन में भी कोई ग्राउंड ब्रेकिंग फीचर्स नहीं मिलेंगे. iPhone SE 3 में तो Face ID तक नहीं होगा. बताया जा रहा है कि इसमें कंपनी की पुरानी Toch ID यूज की जाएगी. इसके अलावा फोन में एक ही रियर कैमरा दिया जाएगा.

अब तक iPhone SE 3 2022 के जो रेंडर लीक हुए हैं उन्हें देख कर भी साफ लग रहा है कि डिजाइन में कुछ नया नहीं होने वाला है. इस फोन के लिए कंपनी अलग से प्रोसेसर भी नहीं बनाएगी. इसमें iPhone 13 सीरीज वाला ही A15 Bionic चिपसेट दिया जाएगा.

iPhone SE 3 2022 या अगर कंपनी iPhone SE Plus लॉन्च करती है तो इसमें LCD डिस्प्ले दी जाएगी. फोन की कीमत लगभग 40 हजार से शुरू होने की उम्मीद है. 40 हजार रुपये में आपको LCD डिस्प्ले वाला iPhone बेचा जाएगा.

रिपोर्ट के मुताबिक इसकी डिस्प्ले 4.7 इंच की होगी. स्क्रीन पर बेजल्स पिछले मॉडल के मुकाबले कम होंगे. कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इस फोन का स्क्रीन साइज 5.7 इंच का होगा. iPhone SE का जो करेंट मॉडल है उसके 128GB वेरिएंट की कीमत लगभग 35 हजार रुपये है. इस कीमत पर मार्केट में कई शानदार स्मार्टफोन्स हैं जिनकी तुलना iPhone SE से है ही नहीं, क्योंकि हर पैमाने पर वो इससे आगे हैं.

iOS की प्राइवेसी एक अलग मुद्दा है और सिर्फ iOS की प्राइवेसी की वजह से आप iPhone को कितनी भी कीमत पर खरीदना चाहें तो ये आपकी च्वाइस हो सकती है. दरअस iPhone SE 3 2022 में जो फीचर्स, प्रोसेसर और डिजाइन दिए जाएंगे उसके लिए ऐपल को कुछ खास करने की जरूरत नहीं होगी. रिसर्च और डेवेलपमेंट में कंपनी के कम से कम पैसे खर्च होंगे, क्योंकि वही पुराना डिजाइन आपको मिलेगा.

हार्डवेयर का जहां तक सवाल है तो iPhone 13 सीरीज वाला प्रोसेसर मिलेगा जो कंपनी के पास पहले से है. इसके अलावा बैटरी, डिस्प्ले और दूसरे कॉम्पोनेंट्स भी संभवतः पुराने होंगे. सॉफ्टवेयर फ्रंट पर भी कुछ खास फीचर्स इसके लिए नहीं दिया जाएगा तो यहां भी कंपनी के लिए मुश्किल नहीं है.

कैमरा की बात करें तो यहां भी सिंगल लेंस दिया जाएगा. कुछ कैमरा फीचर्स iPhone 13 वाले मिल सकते हैं. लेंस में थोड़ा इंप्रूवमेंट हो सकता है.

कुल मिला कर बात ये है कि एक बार फिर ऐपल कस्टमर्स के सामने पुराने और बोरिंग डिजाइन के साथ पुरानी टेक्नोलॉजी वाला एक कथित सस्ता iPhone परोसने की तैयारी में है. कथित सस्ता यानी मार्केट में ये फोन 40 हजार से कम का लॉन्च नहीं होगा. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Latest News

Latest Post
Latest News
Close