व्यापार

बंधन लाइफ इंश्योरेंस ने वृद्धि के लिए आक्रामक रणनीति की तैया

आईनॉक्स विंड को हीरो फ्यूचर एनर्जी से फिर मिला 210 मेगावाट पवन परियोजना का ठेका

बंधन लाइफ इंश्योरेंस ने वृद्धि के लिए आक्रामक रणनीति की तैयार

सुस्त वैश्विक वृद्धि रुझानों के बीच भारत उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाला देश:भारत के आर्थिक मामलों के सचिव

नई दिल्ली
 पवन ऊर्जा समाधान प्रदाता आईनॉक्स विंड ने हीरो फ्यूचर एनर्जीज (एचएफई) से फिर 210 मेगावाट का ठेका हासिल किया है।

बयान में कहा गया, इसके अतिरिक्त आईनॉक्स विंड इसके पूरा होने के बाद बहु-वर्षीय संचालन तथा रखरखाव (ओएंडएम) सेवाएं भी प्रदान करेगा।

बयान के अनुसार, यह ठेका (आईडब्ल्यूएल) आईनॉक्स विंड लिमिटेड के अत्याधुनिक तीन मेगावाट विंड टर्बाइन जेनरेटर (डब्ल्यूटीजी) के लिए है। इस दायरे में कुछ अन्य सेवाओं के साथ उपकरण आपूर्ति शामिल है।

आईनॉक्स विंड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) कैलाश ताराचंदानी ने कहा, '' हम लंबे समय से साझेदार हीरो फ्यूचर एनर्जीज से 210 मेगावाट का ठेका दोबारा मिलने की घोषणा करते हुए काफी खुश हैं। यह ठेका हमारे 3एमडब्ल्यू डब्ल्यूटीजी में विश्वास को मजबूत करता है, जो अपनी श्रेणी के सबसे कुशल टर्बाइनों में से एक है।''

बंधन लाइफ इंश्योरेंस ने वृद्धि के लिए आक्रामक रणनीति की तैयार

कोलकाता
बंधन लाइफ इंश्योरेंस ने खुद को उद्योग में एक प्रमुख कंपनी के रूप में स्थापित करने के लिए वृद्धि की एक आक्रामक रणनीति तैयार की है। कंपनी ने  यह जानकारी दी।

कंपनी का नाम पहले एगॉन लाइफ इंश्योरेंस था। इस साल फरवरी में बंधन बैंक के प्रवर्तक बंधन फाइनेंशियल होल्डिंग्स ने समूह की पहुंच को बैंकिंग तथा म्यूचुअल फंड से आगे बढ़ाने के लिए एगॉन लाइफ का अधिग्रहण किया था।

निजी जीवन बीमा कंपनी ने  एक बयान में कहा कि वह अपने मौजूदा दल में 1,000 कर्मचारियों को जोड़ेगी क्योंकि उसका लक्ष्य जीवन बीमा उद्योग में अपनी उपस्थिति को मजबूत करना है।

बंधन लाइफ के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी सतीश्वर बी. ने कहा, '' यह बदलाव बंधन समूह का हिस्सा बनने के लिए मंच तैयार करता है। बंधन लाइफ के साथ हम सभी हितधारकों के मूल्य को बढ़ाने के लिए डिजिटल नवाचार तथा मजबूत वितरण की अपनी सहयोगी ताकत को बढ़ा रहे हैं। हम सभी प्रासंगिक उत्पाद श्रेणियों में विस्तार कर रहे हैं।''

उन्होंने कहा कि भविष्य को देखते हुए बंधन लाइफ अगले पांच वर्षों में देश की अग्रणी बहु-माध्यम कंपनी होगी।

निजी जीवन बीमाकर्ता ने 'भारत की उड़ान, बंधन से' टैगलाइन के साथ ब्रांड को एक नई पहचान देने की कोशिश भी की है।

सुस्त वैश्विक वृद्धि रुझानों के बीच भारत उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाला देश:भारत के आर्थिक मामलों के सचिव

वाशिंगटन
 भारत की अर्थव्यवस्था ने चुनौतीपूर्ण वैश्विक परिदृश्य के बावजूद निरंतर खपत तथा निवेश मांग के समर्थन से पिछले साल मजबूत वृद्धि दर्ज की है।

भारत के आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ नेयहां विश्व बैंक समिति को बताया कि वित्त वर्ष के लिए जीडीपी वृद्धि अनुमान जिसे दूसरे अग्रिम अनुमान में 7.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.6 प्रतिशत कर दिया गया है, भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थायी ताकत तथा जुझारूपन को दर्शाता है।

सेठ ने कहा, '' भारत ने वित्त वर्ष 2023-24 की लगातार तीन तिमाहियों में आठ प्रतिशत से अधिक वृद्धि दर्ज की है, जो सुस्त वैश्विक वृद्धि रुझानों के बीच एक उत्कृष्ट प्रदर्शनकर्ता के रूप में उसकी स्थिति की पुष्टि करता है।''

उन्होंने कहा, '' इसी तरह की राय विभिन्न एजेंसियों द्वारा व्यक्त की गई है जिन्होंने भारत के वित्त वर्ष 2023-24 के वृद्धि अनुमान को आठ प्रतिशत के करीब संशोधित किया है। सतत विकास की राह में सुधार और निवेश पर भारत का सक्रिय रुख उभरती अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक मानक स्थापित करता है।''

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की एक बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने इस बार आधिकारिक स्तर पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मौजूदा लोकसभा चुनाव के कारण इस वार्षिक सभा में हिस्सा नहीं ले रही हैं।

सेठ ने विकास समिति को बताया कि पूंजीगत व्यय पर भारत के जोर से निजी निवेश जारी रहा…. जिसके परिणामस्वरूप स्थिर कीमतों पर सकल स्थिर पूंजी निर्माण (जीएफसीएफ) में वृद्धि हुई और वित्त वर्ष 2023-24 में 10 प्रतिशत से अधिक वृद्धि दर्ज की गई।

सेठ ने इस बात पर भी जोर दिया कि 2022 में वैश्विक लेनदेन में 46 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ भारत का वैश्विक स्तर पर डिजिटल लेनदेन सबसे अधिक रहा।

उन्होंने कहा कि मार्च 2024 में मासिक लेनदेन 13.44 अरब था, जिसकी कुल राशि 19780 अरब रुपये हो गई।

सेठ ने विकास समिति को बताया कि वैश्विक आर्थिक परिदृश्य में भारत की निरंतर वृद्धि के अनुरूप भारतीय पूंजी बाजार वित्त वर्ष 2023-24 में उभरते बाजारों में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले बाजारों में से एक बना हुआ है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Latest News

Latest Post
Latest News
Close