राजनिति

समय पर नहीं दिया खर्च का ब्यौरा, दस उम्मीदवार तीन साल के लिए चुनाव लड़ने के अयोग्य

भोपाल
बहुजन समाजवादी पार्टी की टिकिट पर सीधी जिले की धौहनी विधानसभा सीट से चुनाव लड़े अवध प्रताप सिंह सहित आम आदमी पार्टी, शिवसेना, भारतीय प्रजाशक्ति पार्टी, भारतीय शक्ति चेतना पाार्टी सहित अन्य राजनैतिक दलों और निर्दलीय मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव लड़ने वाले दस नेता अब अगले तीन साल तक सांसद, विधायक सहित नगरीय निकाय, पंचायत चुनाव और अन्य जनप्रतिनिधियों के चुनाव तीन साल तक नहीं लड़ पाएंगे। चुनाव आयोग ने उन्हें तीन साल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है।

सीधी जिले में अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित धौहनी विधानसभा सीट से वर्ष 2018 में बहुजन समाज पार्टी की सीट से चुनाव लड़े अवध प्रताप सिंह ने समय पर खर्च का कोई ब्यौरा नहीं दिया। मार्च 2020 में उन्हें इसको लेकर नोटिस जारी किया गया था और उनसे बीसदिनों के भीतर लेखे प्रस्तुत करने को कहा गया। अगस्त 2020 में इस मामले में जिला निर्वाचन अधिकारी ने अपनी अनुपूरक रिपोर्ट दी जिसमें बताया कि अवध प्रताप सिंह ने न तो कोई आवेदन दिया और न ही मूल बाउचरों के साथ विधिवत रुप से हस्ताक्षरित अपने निर्वाचन व्यय के सही लेखे का विवरण प्रस्तुत किया। इससे आयोग ने यह माना कि अवध प्रताप सिंह निर्वचन व्यय का लेखा दाखिल करने में असफल रहे है। भारत निर्वाचन आयोग ने अवध प्रताप सिंह को अब 12 जनवरी 2025 तक तीन साल के लिए चुनाव लड़ने के लिएअयोग्य घोषित कर दिया है।

मध्यप्रदेश से पिछले विधानसभा चुनाव लड़ने वाले अन्य जिन उम्मीदवारों को अब अगले तीन साल के लिए सांसद, विधायक के चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित किया गया है उनमें शिवसेना की सीट पर सीधी जिले के धौहनी विधानसभा सीट से चुनाव लड़े धर्मेन्द्र बैगा, धौहनी से ही गोंडवाना गणतंत्र पार्टी की सीट से चुनाव लड़े रुपनारायण सिंह पोया, धौहनी विधानसभा सीट से भारतीय शक्ति चेतना पार्टी की टिकिट से चुनाव लड़े कमलसाय पनिका के अलावा, धौहरी विधानसभा सीट से  आम आदमी पार्टी की सीट से चुनाव लड़े गिरधारी बैगा,  धौहनी विधानसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़े  दीपक कुमार पनिका सीधी जिले की धौहनी विधानसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़े महिपाल सिंह,  निवाड़ी जिले की निवाड़ी विधानसभा सीट से भारतीय प्रजाशक्ति पार्टी की सीट पर चुनाव लड़े अनिल तिवारी पुतरीखेरा,  निवाड़ी जिले की पृथ्वीपुर विधानसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़े विजय कुमार घोष, पृथ्वीपुर विधानसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़े भैयालाल आदिवासी को भी जनवरी 2025 तक तीन तक चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया है। ये अब तीन साल तक सांसद, विधायक के चुनाव नहीं लड़ पाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Latest News

Latest Post
Latest News
Close