विदेश

खुलासा : पाकिस्‍तान के तत्‍कालीन व‍ित्‍त मंत्री मिफ्ताह इस्‍माइल ने जयशंकर से प्‍याज और टमाटर भेजने के लिए गुहार लगाई थी

इस्‍लामाबाद
 पाकिस्‍तान की नई शहबाज शरीफ सरकार के व‍िदेश मंत्री और नवाज शरीफ के समधी इशाक डार ने गुरुवार को खुलासा किया कि भारत के साथ व्‍यापार को फिर से करने के लिए बातचीत शुरू हो गई है। इशाक डार ने कहा कि भारत के साथ व्‍यापार को फिर से शुरू करने के लिए सभी पक्षों के साथ बातचीत को फिर से शुरू कर दिया गया है। इसके साथ शहबाज सरकार ने एक बार फिर से संकेत दिया है कि वह भारत के साथ व्‍यापार शुरू करने के लिए ललायित है। वहीं अब खुलासा हुआ है कि पाकिस्‍तान के तत्‍कालीन व‍ित्‍त मंत्री मिफ्ताह इस्‍माइल ने किसी तीसरे देश में जयशंकर को रोककर उनसे प्‍याज और टमाटर भेजने के लिए गुहार लगाई थी लेकिन भारतीय चाणक्‍य ने आतंकिस्‍तान के मंत्री को कोई भाव नहीं दिया था। खुद मिफ्ताह इस्‍माइल ने इस घटना का खुलासा किया है।

पाकिस्‍तानी अखबार एक्‍सप्रेस ट्रिब्‍यून की रिपोर्ट के मुताबिक मिफ्ताह इस्‍माइल ने एक टीवी शो में इस बात को कबूल किया है कि उन्‍होंने भारत से टमाटर और प्‍याज के लिए गुहार लगाई थी। माना जा रहा है कि यह साल 2022 की बात है जब कंगाल पाकिस्‍तान में टमाटर और प्‍याज के दाम आसमान पर चले गए थे और उन्‍हें भारत से आयात ही एकमात्र उम्‍मीद की किरण लग रहा था। पाकिस्‍तान की सरकार ने संकेत दिया था कि वह भारत से टमाटर और प्‍याज का आयात कर सकती है। इसके बाद मिफ्ताह इस्‍माइल ने एक अंतरराष्‍ट्रीय सम्‍मेलन के दौरान जयशंकर से गुहार लगाई कि भारत टमाटर और प्‍याज आयात करने की अनुमति दे दे।

पाकिस्‍तान फिर से भारत संग व्‍यापार शुरू करने की तैयारी में

मिफ्ताह इस्‍माइल ने बताया कि उन्‍होंने जयशंकर को रोककर जब व्‍यापार शुरू करने की गुहार लगाई तो भारतीय विदेश मंत्री ने कहा कि वह सरकार के लोगों से बातचीत करेंगे और भारत का जवाब बताएंगे। मिफ्ताह ने कहा, 'हालांकि भारतीय विदेश मंत्री ने आजतक कभी पलटकर जवाब नहीं दिया।' रिपोर्ट के मुताबिक शहबाज शरीफ से हरी झंडी मिलने के बाद मिफ्ताह इस्‍माइल ने भारतीय विदेश मंत्री से बातचीत की थी ताकि पाकिस्‍तान के अंदर रेकॉर्ड महंगाई को कम किया जा सके। दरअसल, साल 2019 में भारत के अनुच्‍छेद 370 को कश्‍मीर से खत्‍म किए जाने के बाद पाकिस्‍तान ने भारत के साथ व्‍यापार को बंद कर दिया था।

पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ ने कबूला बड़ा राज

पाकिस्‍तान ने भले ही भारत के साथ व्‍यापार को बंद कर दिया हो लेकिन अब वह पछता रहा है। हालांकि भारत सरकार अब आतंकियों को पालने वाले पाक‍िस्‍तान को भाव नहीं दे रही है। माना जा रहा है कि भारत में आम चुनाव के बाद पाकिस्‍तान एक बार फिर से भारत से व्‍यापार शुरू करने के लिए गिड़गिड़ा सकता है। इशाक डार ने गुरुवार को पाकिस्‍तानी बिजनसमैन से बातचीत शुरू कर दी है। उन्‍होंने कहा कि व्‍यापारी इस मुद्दे पर सहमति बनाएंगे। इसके बाद इसे सरकार के अन्‍य पक्षों तक ले जाया जाएगा। इससे पहले लंदन में भी इशाक डार ने भारत के साथ व्‍यापार को फिर से शुरू करने का संकेत दिया था। इससे पाकिस्‍तान के अंदर विवाद पैदा हो गया था। पाकिस्‍तानी व्‍यापारियों का कहना है कि उनका देश सिंगापुर और दुबई के रास्‍ते पहले ही व्‍यापार कर रहा है और अगर भारत से सीधे यह होने लगे तो ढुलाई का खर्च कम हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Latest News

Latest Post
Latest News
Close