राज्य

व्यापमं: कोरोना के डर से 30 प्रतिशत कम हुए परीक्षार्थी, परीक्षा में दोनों डोज नहीं है जरूरी

भोपाल
व्यापमं गृह विभाग की पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा करा रहा है। एक साल के इंतजार के बाद शुरू हुई परीक्षा से उम्मीदवार दूरियां बना रहे हैं। सप्ताह से चल रही परीक्षा में उम्मीदवारों की उपस्थिति काफी कम दर्ज हुई है। इसकी वजह प्रदेश में बढ़ता कोरोना संक्रमण बताई जा रही है। कोरोना संक्रमण पर जारी गाइडलाइन का पालन परीक्षा में नहीं कराया जा रहा है। इससे संक्रमण ज्यादा फैल सकता है।

व्यापमं ने आठ जनवरी से आरक्षण भर्ती परीक्षा आनलाइन लेना शुरू कर दिया है। परीक्षा को एक सप्ताह होने को हैं, लेकिन उम्मीदवारों की उपस्थिति औसतर 55 फीसदी दर्ज की गई है। जबकि व्यापमं की परीक्षाओं में उम्मीदवारों की उपस्थिति औसतन 85 फीसदी रही है। वर्तमान में परीक्षा में उम्मीदवारों की औसतन 30 फीसदी गिरवाट दर्ज हो रही है।   इसकी वजह प्रदेश में लगातार कोरोना संक्रमण का बढ़ता प्रभाव है।

उम्मीदवार कोरोना के भय के कारण परीक्षा देने दूसरे शहरों के परीक्षा केंद्रों पर जाना पसंद नहीं कर रहे हैं। इसके लिये वे नौकरी छोड़ने को तैयार हैं। सात दिन की परीक्षा में सवा दो लाख उम्मीदवारों में से करीब सवा लाख उम्मीदवार परीक्षा दे सके हैं। प्रदेश में कोरोना लगातार अपने पैर पसार रहा है। इससे अभी भी प्रदेश में कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है। शासन ने कारोना की गाइडलाइन जारी कर दी है, जिसका पालन व्यापमं द्वारा नहीं किया जा रहा है।

परीक्षा में वैक्सीन के दोनों डोज को लगाने की अनिवार्यता नहीं रखी गई है। वे बिना सर्टिफिकेट के परीक्षा दे रहे हैं। उनका सिर्फ बायोमेट्रिक लिया जा रहा है। इसमें एक के बाद एक उम्मीदवार ई-थम लगा रहे हैं। इससे भी संक्रमण फैल सकता है।  आरक्षक के छह हजार पदों के लिये 12 लाख 17 हजार उम्मीदवारों की परीक्षा आयोजित की जा रही है। परीक्षा 17 फरवरी तक चलेगी।

गाइडलाइन के तहत एक कमरे में 50 से ज्यादा उम्मीदवार या विद्यार्थी एक हाल में बैठकर परीक्षा दे सकते हैं। जबकि व्यापमं की परीक्षा में परीक्षा केंद्रों में 200-200 उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल किया जा रहा है। इससे संक्रमण ज्यादा फैलने सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Latest News

Latest Post
Latest News
Close