व्यापार

दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट की रैंकिंग में भारतीय पासपोर्ट, 59 देशों में मिलेगा वीजा ऑन अराइवल

नई दिल्ली
भारतीय पासपोर्ट अब 83वें स्थान पर पहुंच गया है. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स की ओर से की जाने वाली रैंकिंग के अनुसार 2021 में भारतीय पासपोर्ट 199 देशों की रैंकिंग में 90वें स्थान पर था. 2022 में जारी रैंकिंग में भारतीय पासपोर्ट ने 7 स्थानों की छलांग लगाई है. रैंकिंग में सुधार में भारत के नागरिकों की सहूलियत बढ़ जाएगी. अब इंडियन पासपोर्ट वाले नागिरक 59 देशों में वीजा ऑन अराइवल के हकदार हो गए हैं. इन देशों में जाने के लिए भारतीयों को पहले से वीजा एप्लाई करने की जरूरत नहीं होगी.

लंदन स्थित ग्लोबल सिटिजनशिप और रेजिडेंस एडवायजरी फर्म हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने पासपोर्ट की रैंकिंग जारी की है. यह रैंकिंग इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की ओर से उपलब्ध कराए गए आंकड़ों पर आधारित है. 2022 की रैंकिंग में जापान और सिंगापुर पहले पायदान पर है. जर्मनी और दक्षिण कोरिया दूसरे स्थान पर हैं. इन देशों के पासपोर्ट धारक 190 देशों में वीजा ऑन अराइवल के हकदार हैं. रैकिंग में फिनलैंड, इटली, लक्जमबर्ग और स्पेन संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं. फ्रांस, नीदरलैंड, स्वीडन, ऑस्ट्रिया और डेनमार्क के साथ चौथे स्थान पर है. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स सूचकांक में आयरलैंड और पुर्तगाल पांचवें स्थान पर हैं. अमेरिका और ब्रिटेन छठे स्थान पर हैं.

83वें स्थान पर भारत, रवांडा और युगांडा के पीछे मध्य अफ्रीका में साओ टोम और प्रिंसिपे जैसे देश शामिल हैं. सूचकांक में सबसे नीचे अफगानिस्तान है. पाकिस्तानी पासपोर्ट की रैंकिंग 108वें नंबर पर पहुंच गई है. पाकिस्तानी नागरिक अपने पासपोर्ट के साथ सिर्फ 31 देशों की ही वीजा फ्री यात्रा कर सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Latest News

Latest Post
Latest News
Close