शिक्षा

MP Board 10वीं-12वीं के नतीजे 25 अप्रैल तक जारी हो सकते है

भोपाल

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल के 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए रिजल्ट पर नया अपडेट है। खबर है कॉपियों के मूल्यांकन के बाद अब नंबरों के आधार पर रिजल्ट बनाने का काम शुरू हो गया है, ऐसे में संभावना है कि 20 से 25 अप्रैल 2024 के बीच कभी भी नतीजे जारी हो सकते है। रिजल्ट जारी होते ही लिंक वेबसाइट पर एक्टिव हो जायेंगे जिसके बाद छात्र mpbse.nic.in या mpresults.nic.in पर जाकर रोल नंबर एवं एप्लीकेशन नंबर दर्ज करके नतीजे चेक कर सकेंगे। हालांकि नतीजे की घोषणा की फाइनल तारीख और समय को लेकर अधिसूचना MPSBE द्वारा ही जारी की जाएगी।

रिजल्ट के साथ टॉपर्स की लिस्ट भी होगी जारी

    एमपी बोर्ड हाई स्कूल एवं इंटर का रिजल्ट घोषित किये जाने के साथ ही टॉपर्स के नामों की लिस्ट भी जारी की जाएगी। इसके बाद टॉपर्स को एजुकेशन मिनिस्ट्री द्वारा सम्मानित किया जाएगा। टॉप करने वाले लड़कों को लैपटॉप एवं लड़कियों स्कूटी भी दी जा सकती है। इस साल पूरे राज्य में 7,501 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, 2024 में कुल ​​9,92,101 छात्रों और 7,48,238 छात्राओं ने एमपी बोर्ड परीक्षा दी थी।
    बता दे कि मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा कक्षा 10 की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन 5 से 28 फरवरी और कक्षा 12 के बोर्ड एग्जाम 6 फरवरी से 5 मार्च तक आयोजित किए गए थे। इस बार की परीक्षाओं में 17 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था।

इस बार मिलेंगे बोनस अंक, कम नंबर आने पर करवा सकेंगे रीचेक

    खास बात ये है कि कुछ विषयों के पेपर्स में गलतियां पाई गई थीं। ऐसे में जिन प्रश्नों में त्रुटि पाई गयी थी उसके लिए छात्रों को बोनस के रूप में 2 अंक प्रदान किये जाएंगें ।

    ध्यान रहे 12वीं परीक्षा में पास होने के लिए हर सब्जेक्ट में 33 नंबर आने चाहिए। अगर आपको इतने नंबर नहीं आते हैं तो आपको सप्लीमेंट्री या कंपार्टमेंट परीक्षा देना होगा।

    यदि किसी छात्र या छात्रा के मार्क्स उसकी उम्मीद से कम आते हैं, वे अपनी कॉपियों की स्क्रूटिनी के लिए आवेदन कर सकेंगे।

    अगर कोई छात्र किसी विषय में प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं होंगे तो वे इसमें सुधार के लिए स्क्रूटिनी के लिए आवेदन कर सकेंगे। स्क्रूटिनी के द्वारा अपनी कॉपी को रीचेक/ पुनर्मुल्यांकन करवा सकेंगे।

    2 से ज्यादा विषयों में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को अगले साल फिर से एमपी बोर्ड परीक्षा देनी होगी, एमपी बोर्ड रिजल्ट स्क्रूटनी के लिए आवेदन करते समय निर्धारित शुल्क का भी भुगतान करना पड़ेगा।

    mpresults.nic.in
    mpbse.nic.in
    mpbse.mponline.gov.in

MP Board : ऐसे चेक कर सकते हैं रिजल्ट

    सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाएं।
    मध्य प्रदेश बोर्ड लिंक पर क्लिक करें।
    यहां अपना रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर दर्ज करें।
    एमपी बोर्ड रिजल्ट आपको स्क्रीन पर दिख जाएगा।
    रिजल्ट की कॉपी डाउनलोड करें और प्रिंट आउट लेकर अपने पास रख लें।

SMS और डिजिलॉकर से भी कर सकेंगे चेक

    डिजिलॉकर की ऑफिशियल वेबसाइट accounts.digilocker.gov.in/signin/smart पर जाकर भी नतीजे देख सकते है।वहां बोर्ड रिजल्ट सेक्शन में जाकर एमपी बोर्ड सिलेक्ट करना होगा। फिर अपनी क्लास चुनकर पर्सनल डिटेल्स एंटर करके सबमिट पर क्लिक करना होगा।एमपी बोर्ड रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर डिसप्ले हो जाएगा।

    SMS द्वारा भी रिजल्ट देख सकते है। इसके लिए एमपी बोर्ड 10वीं व 12वीं रिजल्ट के लिए ‘MPBSE10/ MPBSE12’ के बाद स्पेस दें और अपना रोल नंबर लिखें।अब इस मैसेज को 56263 पर SMS भेज दें। एसएमएस के लिए आपके मोबाइल में बैलेंस होना चाहिए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Latest News

Latest Post
Latest News
Close