राज्य

मकर सक्रांति पर नया अंदाज, आसमान में राजनीति का दंगल

जयपुर
पिंकसिटी में मकर सक्रांति पर आसमान में राजनीति का दंगल दिखेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी की सियासी प्रतिद्वंद्विता आसमान में भी नजर आएगी. मकर संक्रांति के दिन दोनों नेताओं के चित्रों वाली पतंगें एक दूसरे से जम कर पेंच लड़ाने के लिए ऊंची उड़ान भरेंगीं. तो कभी अचानक गोता लगाएंगी. इतना ही नहीं पंजाब और यूपी चुनाव में दमखम दिखाने वाले नेताओं की पतंग भी आसमान में ऊंची उड़ान भरेंगीं.

यूपी और पंजाब में चुनाव से पहले गर्म सियासी तापमान का खुमार पतंगों पर भी पड़ा है. जयपुर में 14 जनवरी मकर संक्रांति को पतंगबाजी की रवायत रही है. इस दिन लोग अपने घरों की छतों और पार्कों से दिन भर पतंगबाजी करते हैं. 40 साल से राजनेताओं और फिल्मी सितारों की पतंग बनाने वाले 72 वर्षीय कारीगर अब्दुल गफ्फूर ने बताया की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, नवजोत सिंह समेत अन्य नेताओं की पतंगें खूब बिक रही हैं.

दुकानदारों की मानें तो अन्य पतंगों के मुकाबले खरीदार इन पतंगों को अधिक पसंद कर रहे हैं. लेकिन उनकी डोर जनता के हाथ में होगी. यूपी चुनाव के मद्देनजर मुख्यमंत्री यो​गी आदित्यनाथ, अखिलेश यादव सहित राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट की 5.5 फीट की पतंग बनाई हैं. खासतौर पर यह पतंगे शोक के तौर पर तैयार कर पहले सीएम हाउस सहित अन्य जगहों पर अब्दुल ने भिजवाई है.

इस बार सभी किरदारों में कोरोना के मद्देनजर मास्क को काम में लिया गया है. जिसमें मुख्यमंत्री से लेकर खादय और आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास,ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिममीन (एआईएमआईएम) चीफ असदुद्दीन ओवैसी सहित अन्य राजनेता आमजन को कोरोना से बचाव के लिए मास्क को काम में लेने के लिए जागरूक करते नजर आएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सदी के महानायक अभिताभ बच्चन, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बेनर्जी, हेरिटेज नगर की महापौर मुनेश गुर्जर, उपमहापौर असलम फारुखी सहित अन्य नेताओं वाली पतंगें काफी चर्चा में है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Latest News

Latest Post
Latest News
Close