Uncategorized

अब केमिकल वाले लिप बाम को करदे बाई बाई , घर पर बनाये नेचुरल लिप बाम

    गुलाबी होंठ आपके चेहरे के आकर्षण को बढ़ा देते हैं। हालांकि, कई ब्यूटी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से इनका नेचुरल कलर गायब भी हो जाता है। यही नहीं ऐसा होने के पीछे कई अन्य वजहें भी हैं। डेड स्किन या फिर गलत आदतों की वजह से यह समस्या अक्सर होती है। कई महिलाएं अपने काले होठों को लिपस्टिक की मदद से छुपाती हैं, लेकिन हर वक्त ऐसा करना मुमकिन नहीं। वहीं केमिकल युक्त प्रोडक्ट आपके लिप्स को और भी ड्राई बनाते हैं। इससे उनका नेचुरल कलर डल होने की संभावना रहती है।
    वहीं सर्दियों में होंठों को हाइड्रेट और मुलायम बनाए रखने के लिए लिप बाम इस्तेमाल खूब किया जाता है। यह आपके जरूरी ब्यूटी प्रोडक्टों में से एक है, जो हर वक्त हैंडबैग में मौजूद होता है। इसके अलावा विंटर ब्यूटी केयर रूटीन में महिलाएं इसका अक्सर इस्तेमाल करती हैं। होंठों को नेचुरली मुलायम और सॉफ्ट बनाने के लिए आप होममेड लिप बाम ट्राई कर सकती हैं। घर में मौजूद ऐसी कई चीजें हैं, जिसकी मदद से आप अपने होंठों को नेचुरल तरीके से मुलायम और गुलाबी बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं घर पर हर्बल लिप बाम कैसे बनाए जा सकते हैं।

​चुकंदर से ऐसे बनाएं लिप बाम

विंटर में अपने होंठों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप चुकंदर से बना लिप बाम अप्लाई कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए एक चुकंदर लें और उसे अच्छी तरह छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट दें। अब उसे पीसकर उसका रस एक बर्तन में निकाल कर रख लें। गैस ऑन करें और उसपर उस बर्तन को रख दें। जूस को तब कर उबाले, जब तक कि यह गाढ़ा ना हो जाए। इस दौरान मात्रा कम भी होती जाएगी। जब यह गाढ़ा हो जाए तो एक छोटे से जार में निकालकर उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा होने के बाद उसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल और नारियल तेल मिक्स कर दें। अच्छी तरह मिक्स करने के बाद बॉटल को रेफ्रिजरेटर में 30 मिनट के लिए रख दें और फिर इस्तेमाल करें।

​घी से लिप बाम बनाने का तरीका

सर्दियों में होंठ आपके अधिक ड्राई रहते हैं तो घी से बना लिप बाम आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए एक बर्तन को गैस पर रख दें और उसमें 3 चम्मच घी डालें। जब यह पूरी तरह पिघल जाए तो उसमें डेढ़ चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच शहद मिक्स कर दें। जब यह पूरी तरह लिक्विड फॉर्म में आ जाए तो गैस ऑफ कर उसे एक जार में निकाल लें। इसे अब ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जैसे ही यह नॉर्मल टेम्प्रेचर में आ जाए तो उसे वापस से फ्रिज में 3 से 4 घंटे के लिए रख दें। इसके बाद लिप बाम बनकर तैयार है, इसे आप इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं इस्तेमाल करने के बाद उसे वापस फ्रिज में रख दें, ऐसा करने से यह पिघलेगा नहीं।

​होंठों पर अप्लाई करें ग्रीन टी लिप बाम

ग्रीन टी से लिप बाम बनाने के लिए 2 चम्मच प्रेस्ड नारियल तेल, 2 चम्मच बीजवैक्स और एक ग्रीन टी बैग की आवश्यकता होगी। सबसे पहले एक बर्तन में नारियल तेल को गर्म कर अच्छी तरह पिघला लें। अब उसमें ग्रीन टी बैग को डिप कर दें और आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इस दौरान उसे अच्छी तरह ढक दें। इसके बाद दोबारा गैस को ऑन करें और बर्तन को रख दें। अब इसमें बीजवैक्स को मिक्स करें और उसे पिघलने दें। जब यह पूरी तरह से मिक्स हो जाए तो गैस को बंद कर दें और तुरंत एक जार में छान लें। अब इसे ठंडा होने दें और फिर आधे घंटे के लिए रेफ्रिजरेटर में रख दें। इसके बाद आप इसे अपने होंठों पर अप्लाई कर सकती हैं।

विटामिन ई के कैप्सूल से बनाएं लिप बाम

विटामिन ई का कैप्सूल स्किन और बाल दोनों के लिए ही काफी फायदेमंद है। साथ ही, यह आपके होंठों को भी लंबे समय तक मॉइश्चराइज रखने में मदद करेगा। लिप बाम बनाने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें और उसमें एक या 2 विटामिन ई का कैप्सूल मिक्स कर दें। आप अपनी त्वचा की ड्राईनेस को देखते हुए विटामिन ई कैप्सूल मिक्स कर सकती हैं। दोनों को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद उसमें 1 चम्मच वैसलीन मिक्स कर दें। ध्यान रखें कि मिक्स करने से पहले वैसलीन को अच्छी तरह पिघला लें। जब यह पिघल जाए तो दोनो इंग्रेडिएंट्स के साथ उसे मिक्स कर एक जार में रख लें। अब उसे थोड़ी देर के लिए रेफ्रिजरेटर में रख दें। 3 से 4 घंटे के बाद आप इसे इस्तेमाल कर सकती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Latest News

Latest Post
Latest News
Close