Uncategorized

अब फ्री में उठाये माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का फायदा

Microsoft Office दुनियाभर में सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले सॉफ्टवेयर्स में से एक है। इसे अलग-अलग तरह की फंक्शनैलिटी पर लागूल किया जा सकता है। वहीं, निश्चित रूप से, आप इसका उपयोग Microsoft Word डॉक्यूमेंट या Powerpoint प्रेजेंटेशन या शायद Microsoft Excel शीट के रूप में भी कर रहे होंगे। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का उपयोग लगभग सभी के लिए एक बड़ी आवश्यकता माना जाता है। इसे स्कूल, कॉलेज से लेकर ऑफिस तक सभी आयु के लोग इस्तेमाल करते हैं। कई लोग ऐसे हैं जो इसकी सब्सक्रिप्शन फीस देने से बचते हैं।

Microsoft Office 365 में Word, Excel, PowerPoint, Microsoft Teams, Outlook और कई अन्य सर्विसेज शामिल हैं। Microsoft के पूरे पैकेज के सब्सक्रिप्शन के लिए आमतौर पर 70 डॉलर और 100 डॉलर सालाना के बीच का खर्च आता है। भारतीय यूजर्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट का 365 पर्सनल प्लान 4,899 रुपये का है और परिवार के लिए इसकी कीमत 6,199 रुपये सालाना है।

लेकिन अगर हम आपसे कहें कि आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस को फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं तो? क्या आप हमारी बात मानेंगे।। बता दें कि अगर आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पर ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं तो आपके पास इन सर्विसेज को बिना कुछ किए ही इस्तेमाल किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं Microsoft Office को फ्री में कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

छात्र और शिक्षक अपने एक्टिव स्कूल ईमेल एड्रेस या प्रोफेशनल ईमेल आईडी के साथ फ्री में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का इस्तेमाल करने के योग्य है। बस आपको क्या करना होगा कि आपको माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट पर जाना होगा।
छात्रों या शिक्षकों के लिए फ्री

फिर Get started with Office 365 for free पर टैप करें और अपना ईमेल एड्रेस डालें। आपको यह ध्यान देने की आवश्यकता है कि कभी-कभी आप ऑटोमैटिक वेरिफिकेशन के कारण सर्विसेज तक आसानी से एक्सेस प्राप्त कर पाएंगे। वहीं, कई बार इसमें एक महीने तक का समय भी लग सकता है।

कोई बात नहीं, आप अभी भी माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस को फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। टेस्टिंग पीरियड में Microsoft 365 एक महीने के लिए फ्री टेस्टिंग दे रहा है। हालांकि, इसके लिए आपको अपनी क्रेडिट कार्ड डिटेल्स दर्ज करनी होंगी। अगर आप एक महीना खत्म होने से पहले सब्सक्रिप्शन कैंसिल नहीं करते हैं तो आपसे एक वर्ष की Microsoft 365 फैमिली सब्सक्रिप्शन की फीस यानी की 100 डॉलर का शुल्क लिया जाएगा।

सबसे पहले Microsoft Office की वेबसाइट – Office.com पर जाएं। फिर आपको अपने Microsoft अकाउंट में लॉग इन करना होगा या एक अकाउंट बनाना होगा।

उसके बाद, उस ऐप का चयन करें जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं, जैसे – वर्ड, एक्सेल, पॉवरपॉइंट, वनड्राइव, आउटलुक, कैलेंडर और स्काइप। अब, आप OneDrive के साथ अपने काम को क्लाउड में सेव कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Latest News

Latest Post
Latest News
Close