देश

ट्रेन में कोविड वैक्सीन की दाेनाें डाेज लगवाने के बाद ही यात्रियाें काे मिलेगी सीट

लुधियाना
अगर आपने काेविड वैक्सीन (Covid Vaccine) की दाेनाें डाेज नहीं लगाई है ताे आप रेल (Rail) में सफर (Travel) नहीं कर पाएंगे। रेलवे (Railway)  ने यात्रियों (Passanger) के लिए नए नियम स्पष्ट किए हैं। इस बारे में फिराेजपुर रेल मंडल (Ferozpur Railway Division) ने सभी रेलवे स्टेशनाें (Railway Station) काे आदेश जारी कर दिए हैं। नार्दन रेलवे (North Railway) की ओर से पहले नियम लागू किया गया था कि जो यात्री 2 वैक्सीन (Full Vaccination) लगा चुके हैं वहीं सफर कर पाएंगे। पहले कुछ यात्री एक ही टीका लगवाने के बाद भी यात्रा कर रहे हैं। यात्रियाें काे सफर वंचित ना हाेना पड़े इसलिए रेलवे ने छूट दी थी कि एक टीके का मैसेज दिखाने के बाद यात्रा शुरू हो जाएगी। बता दें कि रेलवे ने यह नियम लागू कर दिया था कि जिन यात्रियों को वैक्सीन की दाेनाें डाेज लग चुकी है, वहीं सफर कर पाएंगे। लुधियाना रेलवे स्टेशन पर इन दिनों यात्रियों की जांच की जा रही है। ट्रेन आने पर वह रिजर्व बाेगी में जाकर बैठ सकते हैं। पंजाब में काेराेना के केस लगातार बढ़ने के बाद रेलवे विभाग ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है।

रेल सफर करना है तो 2 घंटे पहले आएं स्टेशन
ट्रेन में अगर सीट रिजर्व है और आपको रेल सफर पूरा करना है तो स्टेशन दो घंटा पहले पहुंचना हाेगा। रेलवे के निर्देश के मुताबिक यात्रियाें काे पहले कोविड-19 की जांच से गुजरना हाेगा। इसके बाद यात्री काे रेस्ट दिया जाएगा और ट्रेन आने पर सीरियल वाइज बोगी में चढ़ने दिया जाएगा। इस दौरान यात्री मास्क के साथ ही सैनिटाइजर  रखें और 2 गज की दूरी बनाए रखें।

कोविड-19 नियमों की पालना जरूरीः  डायरेक्टर
कोविड-19 और ओमिक्रोन के वायरस फैलाव के कारण रेल यात्रियों काे कोविड-19 नियमों के पालना का सख्त निर्देश जारी किया गया है। लुधियाना रेलवे स्टेशन के डायरेक्टर तरुण कुमार ने बताया कि विभाग की ओर से सख्त निर्देश है कि सभी यात्रियों से कोविड-19 के नियमों का पालन कराया जाए ताकि कोविड-19 काे फैलने से राेका जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Latest News

Latest Post
Latest News
Close