सेहत

डैंड्रफ का परमानेंट आयुर्वेद इलाज

    डैंड्रफ की समस्या होने के पीछे कई वजहें होती हैं। हालांकि, सर्दियों में लोग इससे अधिक परेशान रहते हैं। कई बार शैंपू के तुरंत बाद ही स्कैल्प में डैंड्रफ दिखने लगता है। इससे काफी खुजली होती है। यही नहीं अधिक डैंड्रफ होने से बाल झड़ने की भी समस्या शुरू हो जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई अलग-अलग तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ समय तक ठीक रहने के बाद यह समस्या वापस लौट आती है। बता दें कि बालों को धोने या फिर ऑयलिंग करने से डैंड्रफ की समस्या नहीं जाती बल्कि इसके साथ कुछ अन्य नेचुरल टिप्स भी फॉलो करने की आवश्यकता होती है।
    कई ऐसी नेचुरल चीजें हैं, जिसके सही इस्तेमाल से आप डैंड्रफ की समस्या से निपट सकती हैं। यह नेचुरल चीजें हमारे घर में आसानी से उपलब्ध होती हैं। हाल ही में आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने इससे लड़ने के लिए कुछ हर्ब्स और घरेलू नुस्खे बताये हैं। जिसमें मेथी दाना, त्रिफला, दही, नारियल तेल, नींबू, बोरेक्स, कैस्टर ऑयल, एलोवेरा, और नीम जैसी चीजें शामिल हैं। इसके साथ ही उन्होंने इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका भी बताया है। आइए जानते हैं-

​मेथी से बनाए हेयर मास्क

डैंड्रफ की समस्या के लिए 1 चम्मच मेथी दाना पाउडर और 1 चम्मच त्रिफला चूर्ण लें। इन दोनों इंग्रेडिएंट्स को एक कटोरी दही में मिक्स कर रातभर के लिए छोड़ दें। अगले दिन अपने बालों में हेयर मास्क की तरह अप्लाई करें और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। 1 घंटे बाद अपनी पसंद के माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। हफ्ते में एक या फिर 2 बार करना काफी होगा।

​हेयर वॉश से पहले करें ये काम

नींबू भी डैंड्रफ की समस्या से लड़ने के लिए कारगर माना गया है। इसके लिए आप एक कटोरी नारियल तेल लें। आप चाहें तो अपने बालों की लेंथ के अनुसार तेल की मात्रा कम भी कर सकती हैं। अब उसे 2 मिनट के लिए गर्म करें। गर्म हो जाने के बाद उसमें 1 चम्मच नींबू रस मिक्स कर दें। इस मिश्रण से अपने स्कैल्प को अच्छी तरह मसाज करें और रातभर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह हेयर वॉश कर लें। आप चाहें तो बालों को धोने के 2 घंटे पहले भी इसे अप्लाई कर सकती हैं। हफ्ते में एक बार यह तरीका आजमाएं।

​बोरेक्स का इस्तेमाल

बोरेक्स को आयुर्वेद में टंकण भस्म भी कहा जाता है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए 5 ग्राम बोरेक्स में एक चम्मच नींबू और नारियल तेल मिक्स कर दें। इस मिश्रण को रातभर के लिए अपने बालों में लगाकर रखें और अगले दिन किसी हर्बल शैंपू की मदद से वॉश कर लें। बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में दो बार लगाएं।

रात में इस तरह लगाएं एलोवेरा जेल

    डैंड्रफ के लिए एलोवेरा का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 1 कप एलोवेरा जेल लें और उसमें 2 चम्मच कैस्टर ऑयल मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें। अगले दिन बालों को अच्छी तरह साफ कर लें। हफ्ते में एक बार इस तरह आप ट्राई कर सकते हैं।
    इसके अलावा आप मोथी सीड्स और एलोवेरा को मिक्स करके भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक कप मेथी दाने को पानी में रातभर सोक होने के लिए छोड़ दें। अगली सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें और फिर उसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स कर दें। अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। 1 घंटे बाद माइल्ड शैंपू की मदद से बालों को अच्छी तरह वॉश कर लें। वहीं दो से तीन बार बालों को अच्छी तरह पानी से धोएं। हफ्ते में दो बार ऐसा करना काफी होगा।

​छाछ और त्रिफला चूर्ण का मिश्रण

छाछ सेहत के साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। डैंड्रफ की समस्या के लिए 2 गिलास छाछ लें और उसमें 1 चम्मच त्रिफला चूर्ण मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण को रातभर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह इस मिश्रण से अपने बालों को धोएं। इसके बाद माइल्ड शैंपू की मदद से हेयर वॉश कर लें। हफ्ते में दो बार ऐसा जरूर करें।

​नीम के पत्तों का इस्तेमाल

डैंड्रफ से लड़ने के लिए नीम के ढेर सारे पत्तों को पानी में उबाल लें और फिर उससे अपने बालों को वॉश करें। इसके अलावा आप हेयर मास्क इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए दो चम्मच हेयर मास्क लें और उसमें एक कटोरी दही मिक्स कर दें। अब इसे अपने स्कैल्प और बालों पर अप्लाई करें। लगाने के बाद इसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। पानी से धोने के बाद माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश करें। हफ्ते में एक या दो बार जरूर ट्राई करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Latest News

Latest Post
Latest News
Close