व्यापार

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रोबोटिक्स कंपनी का 54 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी

मुंबई

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने एक ताजी डील में रोबोटिक्स स्टार्टअप Addverb Technologies की 54 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है. यह सौदा रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल यूनिट रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (Reliance Retail Ventures Ltd) के जरिए किया गया है. रिलायंस रिटेल ने यह डील 132 मिलियन डॉलर यानी 985 करोड़ रुपये में की.

एडवर्ब की एक बड़ा प्लांट लगाने की योजना

स्टार्टअप Addverb Technologies ने खुद इस सौदे की जानकारी दी. स्टार्टअप कंपनी ने कहा कि इस डील से उसे अमेरिका और यूरोप के बाजार में उतरने में मदद मिलने वाली है. इसके साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज से मिले पैसों से उसे एक ही लोकेशन पर बड़ा रोबोटिक्स मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट (Robotics Manufacturing Plant) लगाने का संसाधन भी मिलेगा.

इन लक्ष्यों को पाने में सौदे से मिलेगी मदद

Addverb Technologies के सीईओ एंड को-फाउंडर (CEO & Co-Founder) संगीत कुमार ने कहा कि इस डील से उनकी कंपनी को काफी फायदा होने वाला है. इससे स्टार्टअप कंपनी अलग-अलग सेगमेंट में बड़े स्तर पर रोबोट डिप्लॉय कर पाएगी. कंपनी अस्पतालों और हवाईअड्डों पर रोबोट डिप्लॉय करने की योजना पर काम कर रही है. इस सौदे से इसमें तेजी आने की संभावना है.

अभी हर साल 10 हजार रोबोट बना रही है कंपनी

एडवर्ब की वैल्यूएशन इस सौदे के साथ ही 26.5 से 27 करोड़ डॉलर (करीब 2000 करोड़ रुपये) पर पहुंच गई है. कंपनी अभी नोएडा प्लांट में हर साल करीब 10 हजार रोबोट बना रही है. एडवर्ब रिलायंस रिटेल को पहले से ही समाधान मुहैया करा रही है. अब इस सौदे के बाद रिलायंस रिटेल के पास एडवर्ब की हिस्सेदारी आ गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Latest News

Latest Post
Latest News
Close