सेहत

घर पर ही रिमूव करे ब्लैक हेड्स

    ब्लैकहेड्स चेहरे क पोर्स में जमी गंदगी है, जो निकालने पर जल्दी निकलते नहीं हैं। इसके अलावा अतिरिक्त सीबम के जमा होने से भी ब्लैकहेड्स बनते हैं। यह चेहरे पर काले डॉट्स के रूप में नजर आते हैं। नाक के ऊपर, ठोड़ी के पास या फिर कई बार गाल पर, यह देखने में काफी खराब लगते हैं। इसे समय-समय पर निकालने की आवश्यकता होती है, हालांकि, ऐसा करते वक्त कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। कई बार महिलाएं इसे हाथों से निकालना शुरू कर देती हैं, तेज दबाव की वजह से फेस पर निशान बनने का डर रहता है। इसके अलावा त्वचा छिल भी जाती है।
    बता दें कि चेहरे की त्वचा काफी सेंसिटिव होती है, ऐसे में ब्लैकहेड्स निकालते वक्त कुछ बातों का खास ख्याल रखना पड़ता है। वहीं चेहरे पर कई जगह ब्लैकहेड्स हैं, तो इन सभी को खुद से निकालने की कोशिश ना करें। दरअसल, गाल पर मौजूद ब्लैकहेड्स अंदर तक धंसे होते हैं, ऐसे में उसे निकालना आसान नहीं होता है। वहीं कई बार हम ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे चेहरा खराब हो सकता है। इसके साथ ही, कई स्किन से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं।

​नाखून का इस्तेमाल

ब्लैकहेड्स को निकालने के लिए कभी भी अपने नाखून का इस्तेमाल ना करें। दरअसल, फेस पर मौजूद ब्लैकहेड्स अंदर तक दबे होते हैं, ऐसे में नाखून का इस्तेमाल करने से दाने निकलने का डर रहता है। कई बार हमें ब्लैकहेड्स देखकर इरिटेशन होती है, जिसकी वजह से उसे हाथ से ही निकालना शुरू कर देते हैं। ऐसा करने से घाव बनने का डर रहता है, जो बाद में चेहरे पर निशान छोड़ देता है। गाल, नाक या फिर चेहरे के किसी भी हिस्से में मौजूद ब्लैकहेड्स को नाखून से निकालने की गलती ना करें।

​ब्लैकहेड्स रिमूवल का सही इस्तेमाल

ब्लैकहेड्स निकालने के बाद कई लोग उसे बिना धोए रख देते हैं, इसके बाद हम इसे दोबारा इस्तेमाल करने लगते हैं। इससे त्वचा पर पिंपल्स या फिर अन्य समस्याएं शुरू हो सकती हैं। बेहतर है कि मेटल ब्लैकहेड्स यूज करने के बाद उसे कॉटन वाइप से पोंछ लें या फिर पानी से एक बार धो लें।

​अधिक स्क्रब करने की गलती

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए लड़कियां एक हिस्से को ज्यादा रगड़ने लगती हैं। इससे स्किन में रैशेज होने का डर रहता है। यही नहीं स्किन ज्यादा ड्राई हो जाती है, जिससे जलन होने लगती है। हार्श स्क्रब का इस्तेमाल ना करें। वहीं फेस स्क्रब हल्के हाथों से कुछ मिनट के लिए किया जाता है, अधिक समय तक करने से स्किन से जुड़ी एलर्जी हो सकती हैं।

ऑयली स्किन में ब्लैकहेड्स निकालना

ड्राई स्किन की तुलना में ऑयली स्किन को ब्लैकहेड्स की समस्या अधिक होती है। चेहरे पर मौजूद एक्सट्रा ऑयल होने से गंदगी चिपक जाती है, जो बाद में ब्लैकहेड्स का कारण बनती है। इसके अलावा ऑयली स्किन पर एक्स्ट्रा सीबम पोर्स पर आसानी से जमा हो जाते हैं, जिसकी वजह से ब्लैकहेड्स होते हैं। वहीं चेहरे पर एक्स्ट्रा ऑयल होने की वजह से कई बार यह सही तरीके से नजर नहीं आते। ऐसे में ब्लैकहेड्स निकालने से पहले एक बार चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें। अगर स्किन ड्राई है तो पहले उसे मॉइश्चराइज कर लें, फिर ब्लैकहेड्स निकालें। बिना मॉइश्चराइजर के ब्लैकहेड्स निकालने से काफी दर्द होता है।

​सेफ्टी पिन या फिर रेजर का इस्तेमाल

कई बार लोग नाक पर मौजूद ब्लैकहेड्स को निकालने के लिए रेजर का इस्तेमाल करने लगते हैं। यह गलत तरीका है, इससे त्वचा छिल जाती है। चेहरे की स्किन काफी सेंसिटिव होती है, ऐसे में हाइजीन का भी ख्याल रखना चाहिए। वहीं कुछ लोग सेफ्टी पिन से प्रेस कर ब्लैकहेड्स को निकालते, यह देसी तरीका आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपको ब्लैकहेड्स निकालने में परेशानी होती है तो ब्यूटी एक्सपर्ट की मदद लें। कभी भी एक बार में सभी ब्लैकहेड्स को निकालने की कोशिश ना करें, इससे काफी दर्द हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Latest News

Latest Post
Latest News
Close