सेहत

चाय पत्ती नींद भगाने के साथ खूबसूरती और साफ-सफाई में भी आती है काम

भारत में लगभग हर जगह चाय पी जाती है। किसी के घर चले जाओ या फिर कहीं गली नुक्कड़ पर यार दोस्त मिल जाए तो उनकी बातों की शुरुआत चाय की चुस्की के साथ ही होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं आपकी नींद और आलस भगाने वाली यह चाय कई गुणों से भरपूर होती है और इसका इस्तेमाल कई सारी चीजों में किया जा सकता है। जी हां, छोटी सी चाय पत्ती बालों की खूबसूरती बढ़ाने से लेकर फर्नीचर को साफ करने में काम आती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं चाय पत्ती को इस्तेमाल करने के 8 अनोखे तरीकों के बारे में…

पौधों के लिए उर्वरक का करें काम
चाय पत्ती पेड़ पौधों के लिए उर्वरक का काम करती है। खासकर गुलाब या फूल वाले पौधों में अगर हम इसे खाद के रूप में डालें, तो यह हरे भरे बने रहते हैं और खूब सारे फूल भी देते हैं। इसके लिए चाय बनाने के बाद बची पत्ती को एक बार फिर से धो लें और इससे गमले में डाल दें।
 
बालों को बनाएं खूबसूरत
अपने बालों को चमकदार और खूबसूरत बनाने के लिए आप बची हुई चाय पत्ती (left over tea leaf) का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक बेहतरीन कंडीशनर के रूप में काम करती है इसके लिए बची हुई पत्ती को एक बार फिर से धो लें और इसे दोबारा पानी में उबाल लें। फिर इस पानी को अपने बालों में लगाएं ऐसा करने से आपके बालों की चमक बढ़ जाती है और यह मजबूत भी होते हैं।
 
फर्नीचर को करें साफ
जी हां, फर्नीचर को साफ करने के लिए बची हुई चाय पत्ती का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह लकड़ी से बनी हुई चीजों को बहुत अच्छी तरह से साफ करती है। इसके लिए चाय पत्ती को एक बार साफ पानी से धोकर दूसरे पानी में उबाल लें और इसके पानी को छान कर किसी स्प्रे बॉटल में डालकर इसका लकड़ी से बने सामानों की सफाई में यूज करें इससे फर्नीचर में चमक आती है।
 
पंजाबी छोले बनाने में करें यूज
चाय पत्ती का इस्तेमाल किसी भी सब्जी में बेहतरीन रंग लाने के लिए किया जा सकता है। पंजाबी छोले बनाने के लिए अगर काबुली चने बॉयल करते वक्त इसमें एक टी बैग डाला जाएं, तो काबुली चने का रंग बहुत अच्छा हो जाता है।

घाव और चोट पर करें यूज
चाय पत्ती एक एंटीऑक्सीडेंट का काम भी करती है और यह आपके घाव और चोट को जल्दी ठीक करने में मदद करती है। इसके लिए सबसे पहले आप चाय पत्ती को उबाल लें और इसे चोट पर लगा दें या फिर चाय पत्ती के पानी से चोट और घाव को साफ करें। यह संक्रमण से बचाता है और चोट को जल्दी भरता है।

क्रॉकरी और कांच को करें साफ
बची हुई चाय पत्ती का इस्तेमाल आप शीशे और क्रॉकरी के बर्तन को साफ करने के लिए भी कर सकते हैं। इससे बर्तनों में चमक आ जाती है। इसके लिए चाय पत्ती को पानी में उबाल लें और इसके पानी में कपड़े को डुबोकर शीशे या फिर क्रोकरी को साफ करें।

बदबू को करें दूर
अक्सर ऐसा होता है कि खाना बनाते समय हमारे हाथों से गंदी बदबू आने लगती है। इसे दूर करने के लिए आप चाय की पत्ती के पानी से हाथ को धो लें, इससे हाथों की बदबू एकदम दूर हो जाएगी। इसके अलावा अगर अलमारी के अंदर या किसी और जगह भी गंध आती है, तो वहां पर एक हर्बल टी बैग का पैकेट रख दें। इससे वहां से बदबू भाग जाती है।

मटन को पकाने के लिए करें यूज
मटन पकाना बहुत ही टाइम टेकिंग काम है। इसे पकाने के लिए घंटों लगता है, लेकिन आप अगर इसे जल्दी नरम करना चाहते हैं तो इसे उबालते समय इसमें एक टी बैग डाल दें। इससे मटन जल्दी पकता है। इसके अलावा आप मैरिनेट करने के समय भी टी बैग का यूज कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Latest News

Latest Post
Latest News
Close