राज्य

गांव व गरीब के विकास के लिये राज्य सरकार हरसंभव प्रयासरत-जल संसाधन मंत्री

जयपुर
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री परसादी लाल मीणा और जल संसाधन मंत्री श्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय ने शनिवार को पंचायत समिति लालसोट की ग्राम पंचायत काकरिया के ग्राम कल्याणपुरा में 20 करोड़ की लागत से बनने वाले एनीकट का शिलान्यास किया।

शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए जल संसाधन मंत्री श्री मालवीय ने कहा कि गांव, गरीब, मजदूर एवं किसान के विकास के लिये राज्य सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए जल की उपलब्धता जरूरी है। क्षेत्र में एनीकट निर्माण से आसपास के ग्रामीणों को, किसानों को, पशु पालकों को आर्थिक सहयोग मिलेगा तथा कृषि उत्पादन भी अधिक होगा। उन्होंने कहा कि मोरेल बांध की ऊंचाई बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री से मिलकर इस बजट में घोषणा करवाने का कार्य करेंगे। समारोह में क्षेत्रीय विधायक एवं चिकित्सा मंत्री की मांग पर ग्राम बाडा के पास नवीन एनिकट का निर्माण करवाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि लालसोट विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए परसादी लाल मीना हर समय तैयार रहते हैं। क्षेत्र के विकास के लिए ऎसे जुझारू विधायक का होना जरूरी है।

श्री मानवीय ने कहा कि आमजन को समय पर चिकित्सा सुविधाये उपलब्ध करवाने तथा बडे बडे चिकित्सालयों में उपचार करवाने के लिये राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू कर आमजन को राहत प्रदान करने का कार्य किया है। इस योजना के तहत कोई भी गरीब व्यक्ति एक वर्ष तक 5 लाख तक की राशि से अपने परिवार का उपचार करवा सकते हैं।

शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि इस एनिकट के निर्माण से क्षेत्र के लोगों को सिंचाई एवं पेयजल के क्षेत्र में लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि आस-पास के गांव में जो क्लोराइड है, उसकी मात्रा में कमी आएगी तथा फसल के लिए भी जलस्तर बढ़ेगा। इस अवसर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने  ग्राम बाडा के पास प्रस्तावित एनिकट निर्माण करवाने की मांग रखी तथा मोरेल डैम की पाल की ऊंचाई 2 मीटर और उंची करवाने के लिये जल संसाधन मंत्री से मांग करते हुये इसी बजट में स्वीकृत करवाने की मांग रखी। समारोह में पंचायत समिति लालसोट के प्रधान एडवोकेट श्री नाथू लाल मीणा, जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता क्वालिटी कंट्रोल श्री विनोद चौधरी ने एनीकट के बारे में, स्वीकृत राशि एवं निर्माण कार्य के बारे में जानकारी दी । उन्होंने बताया कि 19 करोड़ 48 लाख 74 हजार रुपये की लागत से बनने वाले एनिकट का निर्माण कार्य चालू हो गया है। इस कार्य को पूर्ण करवाने का समय 4 जनवरी 2024 नियत है। इस एनिकट की उंचाई साढे़ तीन मीटर से बढाकर साढ़े पांच मीटर की जायेगी। इसकी कुल लम्बाई 650 मीटर होगी तथा जिसमें 325 मीटर ओवर फ्लो होगा। इस एनिकट से कल्याणपुरा, देवलदा, कुण्डाल, तथा पीपलदा गांवों में जल स्तर बढेगा वहीं सिचाई के लिये पानी उपलब्ध होगा।

इस अवसर पर पंचायत समिति लालसोट के प्रधान एडवोकेट नाथू लाल मीणा, मुख्य अभियंता क्वालिटी कंट्रोल विनोद चौधरी, ग्राम पंचायत की सरपंच मुनेशी देवी मीणा सहित अन्य जनप्रतिनिधि गण एवं अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Latest News

Latest Post
Latest News
Close