स्पोर्ट्स

क्या खत्म होगा 71वें शतक का इंतजार? कप्तानी के बोझ से छुटकारा पाकर विराट कोहली बना सकते हैं ये चार धांसू रिकॉर्ड्स

नई दिल्ली
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान 2017 के बाद पहली बार बतौर बल्लेबाज कोई इंटरनेशनल मैच खेलने उतरेंगे। दिसंबर 2014 में विराट टेस्ट कप्तान बने थे, जबकि जनवरी 2017 में उन्होंने वनडे और टी20 टीम की कमान संभाली थी। विराट के सिर से अब कप्तानी का भारी बोझ उतर चुका है, ऐसे में फैन्स उम्मीद लगाए बैठे हैं कि विराट के बल्ले से अब ताबड़तोड़ रन निकलेंगे और साथ ही 71वीं इंटरनेशनल सेंचुरी का लंबा इंतजार भी खत्म होगा। विराट जब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलने उतरेंगे, तो उनके पास कई रिकॉर्ड्स अपने नाम करने का मौका होगा। पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले विराट ने घोषणा की थी कि बतौर टी20 कप्तान यह उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा, लेकिन वनडे और टेस्ट टीम की कप्तानी करना वह जारी रखेंगे। दक्षिण अफ्रीका दौरे से ठीक पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रोहित शर्मा को वनडे कप्तान घोषित कर दिया। ऐसे में विराट के पास बस टेस्ट कप्तानी बची थी, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज 1-2 से गंवाने के बाद विराट ने क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट की कप्तानी भी छोड़ दी। चलिए एक नजर डालते हैं कि वनडे सीरीज के दौरान विराट कौन-कौन से रिकॉर्ड्स बना सकते हैं।

खत्म होगा 71वीं सेंचुरी का लंबा इंतजार?
इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा सेंचुरी मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने लगाई हैं। सचिन ने कुल 100 शतक जड़े हैं और दूसरे नंबर पर हैं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग। पोटिंग के खाते में 71 इंटरनेशनल सेंचुरी हैं, जबकि विराट अभी तक 70 इंटरनेशनल शतक लगा चुके हैं। विराट इस सीरीज के दौरान अगर शतक ठोकते हैं, तो पोंटिंग की बराबरी कर लेंगे, वहीं अगर उनके बल्ले से सीरीज के दौरान दो शतक निकलते हैं, तो वह सबसे ज्यादा इंटरनेशनल सेंचुरी के मामले में पोंटिंग को पीछे छोड़ते हुए नंबर-2 की गद्दी पर अकेले ही विराजमान हो जाएंगे।

राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली से आगे निकलने का मौका
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन तेंदुलकर के नाम ही दर्ज है। तेंदुलकर ने कुल 2001 रन बनाए हैं, जबकि दूसरे नंबर पर सौरव गांगुली और तीसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ का नाम आता है। गांगुली ने 1313, जबकि द्रविड़ ने 1309 रन बनाए हैं। चौथे नंबर पर विराट कोहली हैं, जिन्होंने अभी तक 1287 रन बनाए हैं। विराट अगर इस सीरीज में 27 रन बना लेते हैं, तो वह इन दोनों को पीछे छोड़ देंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Latest News

Latest Post
Latest News
Close