देश

आर्ट ऑफ लिविंग ने एक आध्यात्मिक मोबाइल खेल का किया शुभारम्भ

जो आध्यात्मिक ज्ञान, मन के प्रबंधन और सफलता के उपायों को बढ़ावा देने के साथ एक विनोदपूर्ण, शांतिपूर्ण और विश्रांति दायक खेल का अनुभव प्रदान करता है
बेंगलुरू
महामारी ने अधिक से अधिक बच्चों को वीडियो गेम खेलने में समय बिताने के लिए प्रेरित किया है, जो बच्चों और किशोरों में हिंसा और आक्रामक प्रवृत्ति को बढ़ावा देते हैं। चूंकि माता-पिता के पास ऐसे खेलों के बहुत कम विकल्प होते हैं, जो वास्तव में बच्चों के मस्तिष्क को उन्नत कर सकें, ‘आर्ट ऑफ लिविंग’ ने दुनिया का पहला 'आध्यात्मिक वीडियो खेल’ प्रस्तुत किया है; जो एक शांतिपूर्ण और आनंददायक खेल का अनुभव प्रदान करता है।

वैश्विक आध्यात्मिक नेता गुरुदेव श्री श्री रविशंकर इस खेल के बारे में कहते हैं, "यह युवाओं को एक महत्वपूर्ण संदेश देता है कि उन्हें नायक बनने के लिए हिंसा की आवश्यकता नहीं है, जैसा कि कई फिल्मों और खेलों में दिखाया गया है। वास्तविक साहस का अर्थ है कि आप अहिंसक, शांतिपूर्ण और आध्यात्मिक हैं।"

'क्वांटम लीप: इन्फिनिटी ऑफ़ पतंजलि' खेल खिलाड़ियों को दुनिया की सेवा करने के लिए प्रोत्साहित करके उनमें एक व्यापक दृष्टि पैदा करता है। अन्य खेलों में दिखाए गए हिंसक कार्यों के बजाय, 'क्वांटम लीप: इन्फिनिटी ऑफ़ पतंजलि' खिलाड़ियों को दयालुता के यादृच्छिक कृत्यों के द्वारा दूसरों की मदद करने, लोगों का इलाज करने, पेड़ों को बचाने और नदियों की रक्षा करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

खेल में मुख्य पात्र किसी भी हिंसा का उपयोग नहीं करता है, लेकिन लोगों को बदल देता है, पेड़ों और नदियों को शांतिपूर्ण उपचार क्रियाओं से बचाता है। खिलाड़ी लोगों और प्रकृति को नुकसान पहुंचाने के बजाय उन्हें बचाने की खुशी का अनुभव करता है।

पूरे खेल के दौरान गुरुदेव श्री श्री रविशंकर के आध्यात्मिक उद्धरण और अंतर्राष्ट्रीय संगीतकार और सीनियर आर्ट ऑफ लिविंग फैकल्टी, साहिल जगतियानी द्वारा विश्राम दायक संगीत खिलाड़ी के लिए एक तनाव मुक्त और स्फूर्तिदायक अनुभव प्रदान करते हैं।

माता-पिता के लिए, 'क्वांटम लीप: इन्फिनिटी ऑफ़ पतंजलि' उनके बच्चे के हिंसा या आक्रामकता से नकारात्मक रूप से प्रभावित होने के भय  को दूर करता  है।

ऐसी ही एक माँ, शुभा अग्रवाल, इस मोबाइल गेम को पसंद करती हैं और अपने बच्चों के खेलने के लिए इसे सुरक्षित मानती हैं। उन्होंने कहा-

"यह एक क्रांतिकारी वीडियो खेल है जो कई वीडियो गेम से जुड़े सभी नकारात्मक प्रभावों को दूर करता है जिसे बच्चे इन दिनों खेलना पसंद करते हैं। मैंने संगीत को सुखदायक और शांतिपूर्ण पाया। हर कदम पर हिंसा को बढ़ावा देने के बजाय जैसा कि अन्य मोबाइल गेम में देखा जाता है, प्रकृति की रक्षा करने पर जोर देने के साथ एक आध्यात्मिक संदेश है।

अक्सर ऑनलाइन गेम खेलने वाले खिलाड़ी अहमद अललावी को लगता है कि यह खेल केवल मनोरंजन के लिए नहीं है बल्कि उन्हें एक उद्देश्य प्रदान करता है। उन्होंने कहा, "यह उद्देश्यपूर्णता के साथ मस्ती का एक संयोजन है, और खेल के दौरान जब भी आपको बढ़ावा देने की आवश्यकता होगी, संगीत आपके उत्साह को जगाएगा। आपके सामने आने वाले ज्ञान के शब्द अमूल्य हैं और ग्राफिक्स बहुत आकर्षक हैं"।

गेम को गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड किया जा सकता है:
'क्वांटम लीप: इन्फिनिटी ऑफ़ पतंजलि'
http://tiny.cc/aolgame

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Latest News

Latest Post
Latest News
Close