राज्य

MP में कोरोना इफेक्टः स्कूल बंद हुए तो शुरू हमारा घर-हमारा विद्यालय, परिवार वाले बनेंगे मेंटर्स

भोपाल

मध्य प्रदेश सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर की चिंताजनक परिस्थितियों को देखते हुए भले ही स्कूल बंद करा दिए हैं लेकिन 17 जनवरी से सरकार हमारा घर हमारा विद्यालय कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। इसमें घर वाले ही छात्र-छात्राओं के मेंटर्स की भूमिका में होंगे। इससे बच्चों को घर में ही स्कूल जैसा वातावरण निर्मित करके उनके लिए शैक्षक गतिविधियां संचालित की जाएंगी।

मध्य प्रदेश के राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस ने हमारा घर हमारा विद्यालय कार्यक्रम तैयार किया है जिसमें पहली से बारहवीं तक के बच्चों के घर का एक हिस्सा उनका स्कूल बन जाएगा। घर के बडे़ उनके मेंटर्स की भूमिका में होंगे तो पढाई के टिप्स उन्हें रेडियो और वाट्सएप से प्राप्त होंगे। धनराजू एस ने बताया कि विद्यार्थियों की पढाई की निरन्तरता भी आवश्यक है। इस दृष्टि से गृह आधारित शिक्षा की भी व्यवस्था पुनः प्रारंभ की जा रही है। इसमें 17 जनवरी से यह कार्यक्रम शुरू होगा।

परिवार के बड़े-बुजुर्ग, बड़े भाई-बहन के सहयोग से होगी पढ़ाई
घर में ही शाला जैसा वातावरण निर्मित कर शैक्षिक गतिविधियाँ संचालित की जाएंगी। साथ ही विद्यार्थी अपने घर के वातावरण, परिवेश, परिवार के बड़े-बुजुर्गों, वरिष्‍ठ शाला/कॉलेज में अध्ययनरत बडे भाई-बहन के सहयोग से घर पर ही रहकर पढ़ाई करेगें। इसमें बच्चे के पास सीखने के स्त्रोत के रूप में उपलब्ध रेडियो, पाठ्यपुस्तक एवं अभ्यास पुस्तिका के आधार पर लर्निंग पैकेज तैयार किया गया है। कार्यक्रम में प्रारंभिक कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए रेडियो स्कूल, का प्रसारण सोमवार से शनिवार प्रातः 11 से दोपहर 12 बजे के मध्य प्रसारित होगा जिसे आकाशवाणी और विविध भारती के प्रदेश स्थित सभी प्रसारण केन्द्र एक साथ रिले करेंगे। साथ ही डिजीलेप वाट्सएप समूहों के माध्यम से भी शैक्षिक सामग्री प्रदाय की जायेगी। साथ ही विद्यार्थी अपने घरों पर ही एटग्रेड अभ्यास पुस्तिका पर भी कार्य करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Latest News

Latest Post
Latest News
Close