देश

गुवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस हादसे का शिकार, 3 यात्रियों की मौत, कई जख्मी

कोलकाता
पश्चिम बंगाल के दोमोहानी में गुरुवार को पटना से गुवाहाटी जा रही बीकानेर एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे पटरी से उतर गए। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, ट्रेन के पांच से छह डिब्बे पटरी से उतरे और ट्रैक के पास ही पलट गए। इस घटना में कम से कम तीन लोगों के मारे जाने की खबर है। इसके अलावा कुछ और लोगों के घायल होने की भी बात सामने आई है। इस बीच एक यात्री ने कहा है कि ट्रेन में अचानक से एक झटका लगा, जिसके बाद डिब्बे पलट गए। यात्री ने कई लोगों की मौत की आशंका भी जताई।

हादसा स्थल पर 51 एंबुलेंस को भेजा गया है जिसके जरिए घायलों को अस्पताल पहुंचाया जाएगा. DRM और ADRM घटना स्थल के लिए रवाना हो गए हैं.

भारतीय रेलवे ने भी इस हादसे पर बयान जारी किया, बताया गया है कि हादसा शाम करीब पांच बजे हुआ. घटना में ट्रेन के करीब 12 डिब्बों पर असर पड़ा, डीआरएम और एडीआरएम दुर्घटना-राहत ट्रेन और मेडिकल वैन के साथ घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं.

बताया गया है कि दोमोहानी के सबसे करीब जलपाईगुड़ी स्टेशन है. यहां से एक राहत ट्रेन के साथ एंबुलेंसों को भी भेजा गया है. फिलहाल पुलिस और स्थानीय लोग राहत-बचाव कार्य में जुटे हैं. ट्रेन हादसे में घायल हुए लोगों को मैनागुड़ी अस्पताल और जलपाईगुड़ी जिला अस्पताल भेजा गया है.

जिस वक्त यह ट्रेन हादसा हुआ उस वक्त पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कोरोनावायरस के हालात पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चर्चा कर रही थीं. हादसे की जानकारी मिलते ही सीएम ने अधिकारियों से राहत-बचाव कार्य तेज करने के लिए कहा है.

ट्रेन में 1200 से ज्यादा यात्री सवार
ट्रेन में करीब 1200 यात्री सवार थे जिसमें 700 करीब राजस्थान के यात्री हैं. रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने बताया की इस ट्रेन में बीकानेर से 308 पैसेंजर सवार हुए थे.

ये है बीकानेर एक्सप्रेस का रूट
इस ट्रेन का रूट काफी लंबा है और ट्रेन राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल और असम के कई जिलों से गुजरकर गुवाहाटी पहुंचती है.  ये ट्रेन बीकानेर, नोखा, नागपुर, मकराना, जयपुर, भरतपुर, आगरा, टुंडला, कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज, पटना, बख्तियारपुर, मोकोना, न्यू बरौनी, खगड़िया, नवगछिया, कटिहार, दालकोला, किशनगंज, न्यू जलपाईगुड़ी, न्यू कूच बिहार, न्यू अलीपुरद्वार, न्यू बोआईगांव, कामख्या होते हुए गुवाहाटी पहुंचती है.

पीएम मोदी ने ममता बनर्जी से की बात
इस दौरान बीकानेर एक्सप्रेस 5 राज्यों के 34 रेलवे स्टेशनों से गुजरती है. बीकानेर एक्सप्रेस के हादसा ग्रस्त होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात की है.

इसके अलावा ममता बनर्जी ने न्यू जलपाईगुड़ी और आसपास के इलाकों के शीर्ष अधिकारियों को मौके पर पहुंचने और लोगों की मदद करने का आदेश दिया है.

केंद्र सरकार की तरफ से घायलों के इलाज के लिए पश्चिम बंगाल सरकार को पास के मेडिकल कॉलेज अस्पताल को तैयार रखने के लिए कहा गया है. घटना स्थल पर बचाव और राहत कार्य शुरू कर दिया गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Latest News

Latest Post
Latest News
Close