धर्म-अध्यात्म

वास्तु शास्त्रः हनुमान जी की कौन सी तस्वीर मिटाएगी घर का हर संकट

जब भी इंसान को कोई मुसीबत आती है तो वह सबसे पहले भगवान को याद करता है। ऐसे ही कहा जाता है कि हर संकट को दूर करने के लिए हर इंसान हनुमान जी का स्मरण करता है। कहते हैं कि राम भक्त हनुमान की तस्वीर जहा होती है वहां मंगल, शांति, पितृ व भूत आदि का दोष नहीं होता है। वहीं वास्तु के हिसाब से भी इसे घर में लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। लेकिन क्या आप में से कोई ये जानता है कि हनुमान जी की कैसी और कौन सी तस्वीर को लगाना बेहतर होता है? अगर नहीं तो आज हम आपको इसी के बारे में वास्तु के हिसाब से बताएंगे।

वास्तु के अनुसार हमेशा दक्षिण दिशा की ओर देखते हुए लगानी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि हनुमान जी का सबसे अधिक प्रभाव इसी दिशा में रहा है। कहते हैं कि इस दिशा में लगाने से बुरी दाकतें घर से हमेशा दूर रहती हैं और इसके साथ ही पूरे परिवार का स्वास्थ्य ठीक रहता है।

हनुमान जी को याद करने से ही व्यक्ति के मन का भय दूर हो जाता है। ऐसे में पंचमुखी हनुमान जी की फोटो को लगाने से परिवार के हर सदस्य को उन्नति मिलती है और मार्ग में आने वाली हर बाधा दूर हो जाती है। इसके साथ ही नकरात्मक ऊर्जा का प्रभाव भी घर से कम हो जाता है।

आप अपने घर की बैठक वाले कमरे में श्रीराम दरबार का फोटो लगाएं, जहां हनुमानजी प्रभु श्रीरामजी के चरणों में बैठे हुए हैं। वास्तु के हिसाब से माना गया है कि इससे परिवार के सदस्यों में कभी भी मनमुटाव नहीं रहता है।

यदि यह तस्वीर आपके घर में है तो आप में साहस, बल, विश्वास और जिम्मेदारी का विकास होगा। आप किसी भी बुरे हालात में घबराएंगे नहीं। वीर हनुमान की पूजा से भक्तों को भी साहस की प्राप्ति होती है। इसके अलावा यदि आपके घर में उड़ते हुए हनुमानजी की तस्वीर है तो आपकी उन्नती, तरक्की और सफलता को कोई रोक नहीं सकता है।

अगर आपके घर भजन करते हुए हनुमान जी की तस्वीर है तो आपके अंदर भक्ति और विश्वास का संचार होगा। इससे एकाग्रता और शक्ति भी बढ़ती है। इसके अलावा अगर आप नौकरी में तरक्की करना चाहते हैं तो हनुमानजी की ऐसी फोटो लगाएं जिसमें उनका स्वरूप सफेद हो।

भजन करते हुए हनुमान जी का चित्र लगाने से आपके मन में भी शांति और ध्यान का विकास होगा। हालांकि यह तस्वीर तब ही लगाएं जबकि आपको ध्यान और मोक्ष जैसी कोई चाहत हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Latest News

Latest Post
Latest News
Close