राज्य

राजस्थान में सीरो सर्वे में 90% लोगों में मिली एंटीबॉडी, बाइक एंबुलेंस से घर पहुंचेगी दवा

जयपुर
देश में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच राजस्थान से अच्छी खबर आई है कि यहां सीरो सर्वेक्षण के दौरान पता चला कि 90 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी विकसित हो चुकी है। इसकी जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को कहा कि राजस्थान में किए गए सीरो सर्वेक्षण में पाया गया कि 90 फीसदी लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता पाई गई है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अनुसार इससे पता चलता है कि राज्य में कोरोना संक्रमण का सामुदायिक प्रसार होकर हर्ड इम्युनिटी विकसित हो चुकी है। मुख्यमंत्री ने जोर दिया कि फिर भी टीकाकरण आवश्यक है।

सीएम गहलोत ने कहा कि देश में कोविड की स्थिति की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री मोदी के साथ चर्चा के दौरान अपने विचार व्यक्त करने के अवसर की कमी के कारण, वह सोशल मीडिया पर कोरोनोवायरस प्रबंधन के बारे में उन सुझावों को साझा कर रहे हैं। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने कोविड की स्थिति को लेकर गुरुवार को मुख्यमंत्रियों के साथ ऑनलाइन चर्चा की। मुख्यमंत्री गहलोत भी इसमें शामिल हुए। हालांकि, अपनी बात रखने का मौका केवल आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों को ही मिला।

साथ ही उन्होंने कहा कि उनके सुझावों में सभी आयु समूहों के लिए कोविड वैक्सीन और बूस्टर खुराक उपलब्ध कराना, विदेशों की तर्ज पर बच्चों को वैक्सीन देना और बूस्टर खुराक के अंतराल को नौ महीने से घटाकर छह या तीन महीने करना शामिल है। आगे सीएम गहलोत ने यह भी कहा कि राज्य में 130 करोड़ रुपये की लागत से इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन एंड वायरोलॉजी की स्थापना का काम शुरू कर दिया गया है।

स्वास्थ्य विभाग ने जयपुर शहर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को घर पर दवा पहुंचाने के लिए बाइक एंबुलेंस की सुविधा शुरू की है। होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमितों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह पहल की गई है। एक अधिकारी ने कहा कि ऐसे संक्रमित लोग अब घर बैठे 108 नंबर पर कॉल करके दवा ले सकते हैं।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इस काम के लिए जयपुर शहर में 25 बाइक एंबुलेंस लगाई गई हैं। इसके माध्यम से 108 हेल्पलाइन पर कॉल करने पर मरीजों, खासकर कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को बाइक और एंबुलेंस के जरिए उनके घरों पर दवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Latest News

Latest Post
Latest News
Close