देश

कोरोना टीकाकरण को पूरे हुए 1 साल, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया दुनिया का सबसे सफल अभियान

नई दिल्ली
कोरोना वायरस के खिलाफ भारत में शुरू हुए टीकाकरण अभियान को आज एक वर्ष पूरे हो गए। 16 जनवरी, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कोविड वैक्सीनेशन के शुरुआत की घोषणा की थी। पहले चरण में वैक्सीन डॉक्टरों, स्वास्थ्यकर्मी, कोरोना फ्रंट वॉरियर्स और गंभीर बीमारी से पीड़ित 60 से अधिक उम्र को टीके की डोज दी गई। वैक्सीनेशन के एक वर्ष पूरे होने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने टीकाकरण अभियान को 'दुनिया में सबसे सफल' बताया। देश में अब तक 156.76 करोड़ से अधिक डोज लगाई जा चुकी हैं।
 
गौरतलब है कि पिछले दो वर्षों से दुनिया कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रही है। भारत में महामारी की दस्तक के बाद से अब तक कई लोग काल के ग्रास बन चुके हैं। इस बीच कोविड वैक्सीन ने लोगों को कोरोना वायरस के खिलाफ सुरक्षा प्रदान की, जिससे महामारी की तीसरी लहर इतनी घातक नजर नहीं आ रही है। पीएम मोदी की घोषणा के बाद इसी माह की शुरुआत से 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों के टीकाकरण के साथ-साथ वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाने का भी अभियान शुरू किया गया।
 
पिछले एक साल में देशभर में कोरोना वायरस 156.76 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं, हालांकि पूरी आबादी को टीका लगाने का लक्ष्य अब भी दूर है। वहीं, पिछले 24 घंटों में 66 लाख से अधिक वैक्सीन खुराक दी गई हैं। रिपोर्ट के मुताबिक अब तक करीब 92 फीसदी आबादी को पहली डोज लग चुकी है। वहीं, 69 फीसदी यानी करीब 65 करोड़ की आबादी को दोनों डोज लग चुकी हैं। वहीं, 15 से 18 वर्ष तक के लगभग 8 करोड़ युवाओं को वैक्सीन की डोज लगाई जानी है, जिसमें से अब तक सवा तीन करोड़ बच्चों को पहली खुराक दी जा चुकी है। बीते सोमवार से अब तक करीब 38 लाख बूस्टर डोज लगाई जा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Latest News

Latest Post
Latest News
Close